पूर्वांचल वाराणसी 

International Yoga Day 2024 : गायत्री परिवार के योगाचार्यों ने दिया योग प्रशिक्षण, निरोग जीवन के सूत्र बताए

संतोष साहनी

Varanasi : अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर गायत्री तीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान और गायत्री परिवार रचनात्मक ट्रस्ट वाराणसी के संयोजन में विविध स्थानों पर योग प्रशिक्षण में हजारों लोगों को योग के द्वारा निरोग जीवन के सूत्र बताया गया। राजघाट गंगा तट पर गायत्री परिवार की योगाचार्य पुष्पा रानी और सेवन डेज फाउंडेशन के योगाचार्य उपेन्द्र सिंह ने योग का प्रशिक्षण दिया।

इसी कड़ी में गायत्री परिवार के मीडिया प्रभारी और कार्यक्रम संयोजक रमन कुमार श्रीवास्तव ने योग द्वारा सर्वाइकल के सफल निदान का प्रशिक्षण दिया। योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोमल गुप्ता सेवन डेज फाउंडेशन की उपस्थिति रही। राजघाट गंगा तट पर अदाणी फाउंडेशन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ताओं को योगाचार्या पुष्पा रानी ने योग प्रशिक्षण के साथ स्वच्छता और जल संरक्षण के महत्व को बताया। योग प्रशिक्षण में महेश मौर्या और कुमारी नैन्सी गुप्ता ने सक्रिय योगदान दिया।

विश्वनाथ कारीडोर में गायत्री परिवार रचनात्मक ट्रस्ट वाराणसी के संयोजन में योग प्रशिक्षण का कार्यक्रम में गायत्री साधकों की विशेष उपस्थिति रही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री एके शर्मा रहे। संचालन CDO हिमांशु नागपाल ने किया। कार्यक्रम का संयोजन गायत्री परिवार रचनात्मक ट्रस्ट वाराणसी के मुख्य ट्रस्टी पण्डित गंगाधर उपाध्याय ने किया। इसी कड़ी में विश्व योग दिवस पर सारनाथ में वन विभाग, कसबा आर्गेनिक और पर्यावरण संरक्षण गायत्री परिवार वाराणसी द्वारा योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम का संयोजन विनोद पाण्डेय ने किया। विकास खण्ड बड़ागांव के प्रांगण में BDO बड़ागांव के संयोजन में गायत्री तीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार से आये आकाश वर्मा, अम्बरीष सिंह औक वसन्त ने योग का प्रशिक्षण दिया। जिला जज वाराणसी के संयोजन में गायत्री परिवार के योगाचार्य अमृतेश तिवारी, मिहिर मिश्रा और वसन्त वर्मा ने योग का प्रशिक्षण दिया।

कार्यक्रम का संयोजन जिला समन्वयक पण्डित गंगाधर उपाध्याय ने किया। योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में अवधेश सिंह, उपेन्द्र सिंह, विनोद उपाध्याय, शिवम् अग्रहरी, प्रवीण चन्द्र, राजू कनौजिया, कमलेश मौर्या,आशुतोष राणा, जनार्दन पाण्डेय, एसके सिंह, किशन मौर्या, राज कुमार भारती, शाहिल, कमलेश सिंह, कोमल गुप्ता, अजय लक्ष्मी सिंह, मुनमुन, इशिका, बबिता मौर्या, शबनम, अंजुम, चंदा, सोनारिका, सीता रानी, शांति सिंह, लालमणि सिंह, वैदेही देवी, संगीता सिंह, गीता सिंह, विभा सिंह, रानी देवी और मीडिया प्रभारी रमन कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य मौजूद रहे।

Related posts

You cannot copy content of this page