उत्तर प्रदेश पूर्वांचल वाराणसी 

दुर्गा शंकर मिश्रा बोले- कोरोना काल में जिसकी इम्यूनिटी ज्यादा थी, उसने अपने को निरोग रखा : इंडो अमेरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स के सेमिनार में पहुंचे मुख्य सचिव

Varanasi : इंडो अमेरिकन चैंबर आफ कामर्स की ओर से आज वाराणसी में साइलेंट किलर विषय पर वृहद सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में यूपी के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने भाग लिया। उन्होंने प्रदेश में बेहतर हो रही स्वास्थ्य सेवाओं के बाबत चर्चा की।

योग की खूबियां बताईं। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से ही हम निरोग रह सकते हैं। कोरोना काल में भी हमने यह देखा कि जिसकी इम्यूनिटी शक्ति ज्यादा थी, उसने अपने को निरोग रखा। इसके अलावा दैनिक जीवन के खान-पान का भी असर आपके शरीर पर पड़ता है। एक स्वस्थ व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य भी अपेक्षाकृत काफी संतुलित होता है।

कहा, आपका शरीर अगर कमजोर है तो आप दिमागी रूप से भी कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में एक संतुलित जीवन को अपनाकर स्वस्थ आहार ग्रहण करना ही सबसे लाभदायक है। उन्होंने कहा कि भविष्य में लोग भी ऐसे खान-पान और आहार को कम करना शुरू कर देंगे जो कि आपके जीवन के लिए हानिकारक होगा।

मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने भी विचार व्यक्त किया। इस अवसर पर आईएसीसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज बोहरा, आईएसीसी एनआईसी के अध्यक्ष अरूण कर्ण, मुकेश सिंह, अध्यक्ष, यूपी राज्य समन्वय समिति एवं राष्ट्रीय परिषद सदस्य, आईएसीसी, अमेरिकी दूतावास और नई दिल्ली के वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य मौजूद रहे।

Related posts

You cannot copy content of this page